Share market kya hai hindi | शेयर मार्केट क्या है? इसकी पूरी जानकारी

Share market kya hai hindi

Share market kya hai hindi

Share market kya hai hindi me jaankari शेयर मार्केट या स्टोक मार्केट एक ऐसी जगह है। जहां कम्पनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते है। इस मार्केट के जरिए आप पैसे लगा कर बहुत से पैसे कमा सकते है। या गवा सकते है। शेयर मार्केट मे रीस्क तो होते है। लेकिन पैसे भी होते है।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ये ध्यान में रखें की आपका फाइनेन्सील कन्डीसन ठीक हो यदि आपको कोई घाटा होता है तो ज्यादा कोई कठिनाई ना हो क्योंकि शेयर मार्केट में कभी मुनाफा तो कभी घाटा भी हो सकता है

बहुत से लोग हैं जो शेयर बाजार का उपयोग करके अपनी आय बढ़ाने में रुचि रखते हैं।  हालांकि, शेयर बाजार में लगातार, लाभदायक ट्रेड करना उतना आसान नहीं है जितना यह लग सकता है।  जिन लोगों को शेयर बाजार की कोई बुनियादी समझ नहीं है, वे आँख बंद करके कूदने से पहले खुद को शेयर बाजार के बारे में और अधिक गहराई से शिक्षित करना चाहेंगे।

Share Market में निवेश कैसे करें?

जब निवेशक किसी एक्सचेंज में सूचीबद्ध (Listed) किसी विशेष कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो वे कंपनी में आंशिक स्वामित्व (Ownership) खरीद रहे होते है। शेयर की कीमतें पूरी तरह से कंपनी के प्रदर्शन और शेयर बाजार पर उसकी मांग पर निर्भर करती हैं।

एक बड़ा सवाल जो कई नए लोग पूछते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले उनका शुरुआती स्टॉक अकाउंट बैलेंस क्या होना चाहिए।  एक व्यक्ति शेयर बाजार में जो मुद्रा रखता है उसका योग इस बात पर निर्भर करेगा कि वह व्यक्ति कितने शेयरों को खरीदना चाहता है और प्रत्येक स्टॉक की कीमत क्या है।

शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए, एक व्यक्ति के पास एक ऑनलाइन ब्रोकरेज कंपनी के साथ एक खाता होना चाहिए।  एक बार जब किसी व्यक्ति का ऑनलाइन खाता हो जाता है, तो वे अपनी पसंद के स्टॉक पर ट्रेड कर सकते हैं।

यदि आप किसी कम्पनी के जीतने परसेन्ट के शेयर खरीदते है उतने परसेन्ट के कम्पनी के हिंसेदार बन जाते है। यानी यदि भविष्य में कम्पनी को कोई लाभ होता है। तो आपको भी लाभ मिलेगा यदी कम्पनी को कोई घाटा या नुकसान होता है। तो वह घाटा और नुकसान आपको भी होगा

यदि शेयर मार्केट में पैसे कमाना आसान है तो पैसा गवाना भी उतना ही आसान है। क्योंकि ये एक ऐसा मार्केट है। जहाँ उतार – चढ़ाव बना रहता है।

Share Market में निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए! शेयर बाजार के बारे में आपको जितनी अधिक जानकारी मिलेगी, आपका आत्मविश्वास उतना ही अधिक बढ़ेगा। Build confidence 

  • कब शेयर में निवेश करना चाहिए?
  • कैसे निवेश करना चाहिए?
  • किसी कंपनी का विश्लेषण (Analysis) कैसे करें?
  • किस कम्पनी में निवेश करना चाहिए?
  • किस कम्पनी में निवेश करने का सही समय कब होता है?

किसी भी कम्पनी को Grow करने के लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है। यदि कम्पनी के मालिक के पास पैसे है तो वह खुद के पैसे उसमें लगा सकते है। अमीर लोगों से अपने कम्पनी में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए बोल सकते है। या फिर पब्लिक फंडिग के जरिए पैसे जुटा सकते है।

पब्लिक फंडिग में कम्पनी आम जनता के जरिए पैसे जुटाती है। वह अपने बहुत से शेयर मार्केट मे ऑफर कर देती है। जिसे IPO कहा जाता है।

आम लोग IPO के जरिए कम्पनी के शेयर को खरीद सकते हैं और उस कम्पनी मे हिस्सेदार बन सकते है। इससे कम्पनी को पैसा मिल जाता है और आपको उस कम्पनी में हिस्सेदारी मिल जाती है। यदि कम्पनी की प्रोफिट होगी तो आपकी भी प्रॉफिट होगी और यदि कम्पनी को नुक्शान या घाटा हुआ तो वह घाटा और नुकसान आपको भी होगा ।

शेयर मार्केट से शेयर कैसे खरीदा जाता है?

शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए आपके पास ये अकाउंट होने चाहिए

  • डिमेट अकाउंट
  • ट्रेडिंग अकाउंट

ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

1. पैन कार्ड

2. आधार कार्ड (यदि आपने ऑनलाइन खाता खोलना चुना है तो आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए)

3. कैंसिल चेक

शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करने के लिए हमे डिमेट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत पढ़ती है। जिस प्रकार बैंक में पैसा जमा करने के लिए या बैंक से पैसा निकालने के लिए सेविंग अकाउंट की जरूरत पढ़ती है। उसी तरह शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए डिमेट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है।

डिमेट अकाउंट में आपके शेयर रखे जाते है, जब आप कोई शेयर खरीदते है। तो वह डिमेट अकाउंट में स्टोर रहते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए हम शेयर खरीद और बेच सकते है।

इससे पहले कि आप शेयर बाजार में निवेश करना शुरू करें, शुरुआती लोगों के लिए बाजार को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित स्टॉक मार्केट टिप्स आपको सटीक दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
अपने आप को शिक्षित करें!

एक सफल निवेशक कैसे बन सकते है?

एक सफल निवेशक बनने का पहला कदम खुद को सिखाना है। जितना संभव हो निवेश पर अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ें, और बाजार के कई पहलुओं के बारे में ऑनलाइन शोध करें

एक प्रमाणित स्टॉकब्रोकर या वित्तीय सलाहकार से बात करना एक ऐसी युक्ति है जो आपको एक सफल निवेशक बनने में मदद कर सकती है।  एक भरोसेमंद सलाहकार आपको प्रत्यक्ष, व्यक्तिगत जानकारी देने में सक्षम होगा जो आपको किताबों या लेखों में नहीं मिलेगा, और यहां तक ​​कि एक-एक करके आपके साथ बैठकर आपके सभी सवालों का जवाब भी दे सकता है

स्टॉक मार्केट सॉफ्टवेयर को समझें

कार्यों के चयन में आपकी सहायता करने के लिए सॉफ़्टवेयर पर विचार करना एक वैकल्पिक बढ़िया युक्ति होगी। जो आपको अपने धन को पूरा करने के साथ-साथ लाभ और हानि को ट्रैक करने में मदद कर सकता है

सॉफ़्टवेयर एक ऐसा प्रोग्राम होगा जो आपके स्टॉक संग्रह को प्रबंधित करने में मदद करता है, साथ ही यह ट्रैक करता है कि कब खरीदना या बेचना है;  किसी विशेष स्टॉक के लाभों जोखिमों का विश्लेषण करना, और स्टॉक की कीमतों पर नज़र रखना।

शेयर बाजार में सफल होने के लिए आपको कभी भी विशेषज्ञों के सिर्फ एक या दो सुझावों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।  आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि स्टेटस में निवेश करने में कोई शॉर्टकट नहीं होता है और अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा और बाजार में जरूरी कदम उठाने होंगे।

1 thought on “Share market kya hai hindi | शेयर मार्केट क्या है? इसकी पूरी जानकारी”

Leave a comment