Motivation in hindi | Motivation meaning in hindi

Motivation in hindi: प्रेरणा (Motivation) सभी सफलता की कुंजी है। हम में से अधिकांश के लिए प्रेरणा कोई नई अवधारणा नहीं है। दर्द एक प्रेरक भी हो सकता है और आनंद (Pleasure) भी।  जिस हद तक हम कुछ पाने की इच्छा रखते हैं, वह एक प्रेरक है।  इच्छा और दृढ़ संकल्प में हमारी प्रेरणा को एक विशेष मार्ग पर विकसित करने की क्षमता होती है। motivational quotes (प्रेरक उद्धरण) छोटे से पावरफुल वर्ड है। जो जीवन मे सफल होने और आगे बढते रहने की प्रेरणा देता है।

मोटिवेशन जीवन में कुछ पाने की इच्छा को पूरा करता है। सही रास्ता दिखाता है।  नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदलता है।  हार ना मानने की हिम्मत देता है

लेकिन आपको खुद से एक सवाल पुछना चाहिए आपका गोल क्या है। आप क्या करना चाहते हो। आप क्या बनना चाहते हो क्योंकि बाद में या कल ये वाक्य आपको आगे बढ़ने से रोकता है। क्योंकि Problem आने पर ही उसका Solution मिलता है।

अंतत: यह वह है जो हम सबके अंदर है जो हमारे जीवन में प्रेरणा के स्तर को निर्धारित करता है।

मोटिवेशन की जरूरत किसे और क्यों होती है?

ऐसे लोग जो खुद को हारा हुआ या कमजोर महसूस करते है। वे लोग जो अपना सपना पूरा करना चाहते है। लेकिन किसी कारण कि वजह से आगे नहीं बढ़ पाते

जीवन मे सबसे महत्वपूर्ण है, खुद को समझना खुद के बारे में जानना आप क्या चाहते हैं। जब हम अपने स्कुल लाइफ में होते है। जो हमें सिखाया जाता है। उसकी जानकारीयां होती है। लेकिन जब आपसे आपके Future के बारे में पुछा जाता है। Future में आपको क्या करना है। या क्या बनना चाहते है। तो इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगो के पास होता है।

दुनिया में अनगिनत नकारात्मकता के साथ, हम कैसे प्रेरित रहते हैं?  मेरे द्वारा तैयार किए गए सुझावों पर प्रयास करें…

  • अपने सपनों को प्राप्त करें: नकारात्मक लोगों, चीजों और स्थानों से बचें। भविष्य उनका है जो अपने सपनों की सुंदरता में विश्वास करते हैं।”  आप जो कुछ भी प्रयास करते हैं उससे जबरदस्त परिणाम प्राप्त करने की प्रेरणा के साथ स्वयं का  उपयोग करें!
  • हार मत मानो: थॉमस एडिसन अपने आविष्कार से पहले एक नहीं, दो नहीं, तीन से अधिक बार विफल हुए और प्रकाश बल्ब बनाने के कार्य को पूरा किया।  प्रेरणा को अपने स्टीयरिंग व्हील के रूप में बनाएं। निश्चित रूप से हारने का एकमात्र तरीका है जब आप छोड़ देते हैं।
  • आनंद लें:  काम ऐसे करें जैसे आपको पैसे की जरूरत नहीं है।  ऐसे नाचो जैसे कोई देख रहा हो।  ऐसे प्यार करो जैसे तुम कभी रोए ही नहीं।  ऐसे सीखें जैसे आप हमेशा जीवित रहेंगे।  प्रेरणा तब मिलती है जब लोग खुश होते हैं।  किसी भी परिस्थिति में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें।  अपने मन को सकारात्मक विचारों से भरें और सारा संसार आपका खेल का मैदान बन जाएगा।
  • कोशिश करते रहें: चाहे जीवन कितना भी कठिन क्यों न लगे।  जब कोई व्यक्ति प्रेरित होता है, तो अंततः वह एक कठोर जीवन को अंत में समाप्त होते हुए देखता है, जिससे आत्म सुधार का मार्ग प्रशस्त होता है।  प्रेरणा आपको सर्वश्रेष्ठ के लिए प्रयास करती रहती है, सकारात्मक सोच के माध्यम से लाए गए मूल्यों पर टिके रहते हैं।
  • इसे कल्पना करें: दृष्टि विहीन (Blind) प्रेरणा सूखी भूमि पर नाव के समान है।  आपका मन आपको जीवन में वह सब कुछ ला सकता है जो आप चाहते हैं।  सफलता की कल्पना करें और सफलता आपकी होगी, हार या हानि की कल्पना करें और असफलता आपके जीवन को घेर लेगी।  सफलता और उपलब्धियों की कल्पना करने के लिए प्रेरणा बनाए रखें।

प्रेरणा (motivation) को बनाए रखने के तरीके हमारे सपने को स्पष्ट, उज्ज्वल और ताजा रखते हैं, जब हमने पहली बार महसूस किया कि हम “जवाब” जानते हैं।  हम सामान्य रूप से जीवन को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन हम इसे बदल सकते हैं कि हम इसे कैसे जीते हैं और मानव स्वभाव और परिस्थितियों को बदल सकते हैं जो हमें सफलता से वंचित (Deprived) कर देंगे।

इसे लिख लें: लक्ष्य या सपना जो भी हो, उसे कागज पर उतार दें।  जैसे-जैसे नई घटनाएं और कारक विकसित होते हैं, अक्सर सपना देखना कठिन हो जाता है, उस पर ध्यान केंद्रित करना अधिक कठिन हो जाता है।  इसे लिखने से हमें फिर से ध्यान केंद्रित करने और लक्ष्य को फिर से देखने की अनुमति मिलती है जैसा कि हमने इसे ताजा होने पर देखा था।

इसे संशोधित करें: चीजें बदलती हैं, हम बढ़ते हैं, हम सीखते हैं।  स्वाभाविक रहें।  किसी सपने को बदलना या उसे हासिल करने की प्रक्रिया को बदलना असफलता नहीं है।  यह वास्तविकता है।

Leave a Comment