जीवन क्या है, जीवन का उद्देश्य क्या है | Purpose of life in hindi

जीवन क्या हैं? jivan ka arth kya hai

जीवन ना तो आपका बीता हुआ कल है ना आने वाले कल है। जीवन तो वह है जिसे आप अभी जी रहे है। बाकी सब कल्पना है। बीता हुआ कल लौट कर वापस नहीं आता और भविष्य की योजना बनाने में हम इतने व्यस्त हो जाते है। की हमारा आज का समय खत्म हो जाता जीवन का समय धीरे धीरे कब खत्म हो जाता पता ही नहीं चलता और आखिरकार हमारे जीवन में यादे और पछतावा हीं रह जाता है।

जीवन में सबसे जरूरी है। खुद को समझना खुद के बारे में जानना आप कौन है? और इस जीवन से आप क्या चाहते हो? आपको क्या करना है? क्या बनना है? जीवन की सबसे बड़ी समस्या अपने जीवन के बारे में जानना है। जीवन प्रकाश है। लेकिन हम अंधकार में है। जीवन खुबशुरूत है। लेकिन खुबशुरती दिखाई नहीं देती है।

अपने जीवन का उद्देश्य खोजने के लिए कदम

यदि आप एक उद्देश्य के साथ जीवन जीना चाहते हैं और इसे प्राप्त करने की योजना बनाते हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि अंतिम परिणाम एक सुखी जीवन होगा।  आप अपने जीवन के उद्देश्य को खोजने के बारे में क्या जानते हैं? आपके जीवन का उद्देश्य क्या है और आप क्या हासिल करना चाहते हैं ?, जैसे सरल प्रश्न पूछने से एक बार में संतोषजनक परिणाम नहीं मिल सकते हैं।  जीवन का सच्चा उद्देश्य बहुत से अनावश्यक कार्यों में उलझ जाता है।  आपको उचित स्पष्टता के लिए उन्हें सुलझाना होगा।  जीवन के वास्तविक उद्देश्य को जानने के लिए निम्नलिखित उपायों पर विचार करें।

  • एक प्रमुख दिशा निर्धारक के रूप में अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं का प्रयोग करें।  आमतौर पर, शरीर उन गतिविधियों से संबंधित कुछ अलग संकेत भेजता है, जिनमें मन आनंदित होता है, और इसके विपरीत।  उनसे सावधान रहने के लिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।  इन प्रतिक्रियाओं को समझना और प्रतिकूल संकेतों को अनुकूल संकेतों से अलग करना महत्वपूर्ण है।

 

  • एक बार जब आप जान जाते हैं कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, तो यह उन गतिविधियों का सर्वेक्षण करने का समय है जो आप दिन भर में करते हैं।  प्रासंगिक प्रश्न पूछें।  मेरा जीवन किस बारे में है?  उत्तर उन गतिविधियों में है जिन्हें करने में आपको विशेष रूप से आनंद आता है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि उनमें से अधिकतर आपके पेशेवर जीवन का हिस्सा होंगे, ऐसा हमेशा नहीं हो सकता है।  अपनी व्यक्तिगत और ख़ाली समय दोनों गतिविधियों को आधार पर देखना महत्वपूर्ण है। अपने जीवन के उद्देश्य को खोजना उस कार्य पर उंगली रखना है जो अधिकतम व्यक्तिगत पूर्ति की गारंटी देता है।

 

  • अगर छवि अभी भी काफी धुंधली है, तो आपको शायद अपने बचपन के सपनों पर फिर से नज़र डालने की ज़रूरत है।  उदाहरण के लिए, यदि आप एक एथलीट बनने का सपना देखते हैं और इसके बजाय एक व्यवसायी के रूप में समाप्त हो गए हैं, तो अपनी रुचियों तक पहुँचने के तरीकों की तलाश करें।

जीवन का उद्देश्य खोजने के लिए महत्व

विकास हर किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।  अगर हम खुद को या किसी अन्य तरीके से सुधार कर रहे हैं तो हम संतुष्ट महसूस करते हैं।  जब लोग बढ़ना बंद कर देते हैं तो उन्हें दर्द, निराशा और चिंता महसूस होती है।  फिर हम चारों ओर देखते हैं कि दूसरे लोग क्या कर रहे हैं!  इसके बजाय, वे अपने जीवन के उद्देश्य को खोजने के बारे में एक विचार प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

दूसरों का अनुसरण करने के बजाय अपने आप में जीवन का उद्देश्य खोजने का प्रयास करें।

1. उद्देश्य के बाद लक्ष्य रखो

यदि आप अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं!  आप अपने वास्तविक उद्देश्य को कभी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।  जिन लक्ष्यों को आप प्राप्त करने के लिए अनुसरण करते हैं, वे जीवन के उद्देश्य पर आधारित होने चाहिए।  जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो पहले खुद से पूछें!  आप इसे और कैसे पूरा कर सकते हैं?  हमेशा उद्देश्य अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते समय या उन्हें प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करते समय ध्यान रखें।

2. अपना ध्यान केंद्रित करें ।

आपके जीवन का विकास आपके जीवन में एक नई यात्रा की शुरुआत के समान है।  अपने गंतव्य लक्ष्यों की ओर आते हुए आपको चारों ओर सुंदरता दिखाई देगी।  जब आप अपने लक्ष्यों के करीब महसूस करेंगे तो आप पाएंगे कि जीवन का उद्देश्य अधिक स्पष्ट है।  यही कारण है कि आप स्वयं कम और कम प्रश्न पूछेंगे, क्योंकि आप अपने सार्थक लक्ष्यों के करीब हैं।  जब हम उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो डर गायब हो जाएगा।  यदि आपका डर कम होगा तो आप महसूस करेंगे कि आप अपना जीवन बर्बाद नहीं कर रहे हैं और अधिक उत्पादकता और आनंद को आकर्षित करना शुरू कर देते हैं।  इसलिए पहले जीवन का उद्देश्य खोजें जो तनावपूर्ण लक्ष्यों के बजाय एक रोमांचक यात्रा बन जाए।

3 अपनी खुशी के लिए काम करें।

जब आप खुश महसूस करते हैं तो अपने जीवन को वापस देखें। जब आप बारीकी से देखते हैं और पहचान सकते हैं कि यह आपको खुश करता है।  आप इसे अपने करियर के लिए लाभदायक बदल सकते हैं।  अगर आपको कोई खुशी का पल मिलेगा जो आपको जीवन के उद्देश्य को खोजने में मदद करेगा।

4 अपने आप को अद्भुत लोगों से घेरें

जिन लोगों को आप गोल करने के लिए चुनते हैं, उनमें आपके पास क्या असामान्य नहीं है?  सह-लोगों या अपने परिवार के सदस्यों के बारे में न सोचें जिन्हें आप देखने के लिए बाध्य हैं।

उन मनुष्यों पर विचार करें जिन्हें आप काम से बाहर और रिश्तेदारों के घेरे के बाहर समय बिताना चाहते हैं।

आप जिन लोगों से घिरे रहते हैं, वे आपके बारे में कुछ कहते हैं।  यदि आप ऐसे व्यक्तियों की सहायता से घिरे हैं जो अद्भुत व्यापार कर रहे हैं, तो आप उनके विचार से आकर्षित हो सकते हैं।

यदि आपके आस-पास के इंसान भयानक हैं जो आपको नीचे खींचते हैं, तो आप कुछ समायोजन करना चाहेंगे।  जब आप ऐसे व्यक्तियों की सहायता से घिरे होते हैं जो अच्छा योगदान देने में रुचि नहीं रखते हैं, तो भावुक और उपयोगी महसूस करना मुश्किल होता है।

5 अपनी ताकत और क्षमताओं को समझें

हम सभी के पास ताकत और प्रतिभा है जो हमने अपने जीवनकाल में विकसित की है, जो हमारे विशेष व्यक्तित्व को बनाने में मदद करती है।  फिर भी हममें से कुछ इस बात को लेकर अनिश्चित हो सकते हैं कि हमें क्या पेशकश करनी चाहिए।

यदि हम सहायता करना चाहते हैं, तो व्यक्ति शक्ति सर्वेक्षण की तरह एक सर्वेक्षण हमारी गैर-सार्वजनिक शक्तियों की पहचान करने और उन्हें पूरी तरह से अपनाने में उपयोगी हो सकता है।  फिर, आप परिणाम ले सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप जिस चीज़ की परवाह करते हैं उस दिशा में आप उनका अभ्यास कैसे कर सकते हैं

हालाँकि, अन्य-प्रशिक्षकों, मित्रों, परिवार, सहकर्मियों, को प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करना भी फायदेमंद हो सकता है।

आप मुझे वास्तव में किसमें आनंदित देखते हैं?

जो लोग आपको अच्छी तरह से जानते हैं, वे आप में उन चीजों को देखने में सक्षम हो सकते हैं जिन्हें आप अपने आप में नहीं पहचानते हैं, जो आपको अचानक दिशाओं में ले जा सकते हैं।

हालाँकि, उस प्रतिक्रिया पर अत्यधिक भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है यह आपकी ताकत को स्पष्ट करता है-न कि यह आधार से दूर है।

6 अपने उत्कृष्ट व्यवहार्य स्व की कल्पना करें

एक अधिक उपयुक्त मकसद मिशन में, हाई कॉलेज के छात्रों को चालीस साल की उम्र में खुद की कल्पना करने के लिए कहा गया था, अगर सब कुछ ठीक उसी तरह से चला गया जैसा उनके जीवन में हो सकता था।

फिर, उन्होंने सवालों के जवाब दिए, जैसे:

आप क्या कर रहे हो?

क्या यह आपके लिए महत्वपूर्ण है?

आप लगभग किस बात की परवाह करते हैं, और क्यों?

उद्देश्य आमतौर पर देखभाल के लिए हमारे उद्देश्यों से निकलते हैं, बेशक, वे लोग जो एक बड़े टुकड़े हैं, फिर भी इन सवालों को क़ीमती पा सकते हैं।  ऐसा प्रतीत होता है कि आप अपने लिए और दुनिया के लिए जो चाहते हैं उसे देखने के बारे में कुछ ऐसा प्रतीत होता है जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है, शायद मनुष्यों पर आपकी रुचि और आपके सामने आने वाली रिपोर्टों पर ध्यान केंद्रित करके जो आपको वहां पहुंचने में मदद कर सकता है।

7 उन लोगों को देखो जिनका तुम आदर करते हो

कभी-कभी हम जीवन शैली में जिस इंसान की सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं, वह हमें एक सुराग प्रदान करता है कि हम खुद को बेहतर कैसे योगदान देना चाहते हैं।

नागरिक अधिकार नेताओं या जलवायु कार्यकर्ताओं के चित्रों के बारे में पढ़ना हमें एक नैतिक उत्थान प्रदान कर सकता है जो अधिक उपयुक्त की ओर काम करने के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य कर सकता है।  लेकिन, कभी-कभी उन बड़े-से-अस्तित्व के उदाहरणों को देखना बहुत डराने वाला हो सकता है

उस स्थिति में, आप नियमित रूप से उन लोगों को खोज सकते हैं जो छोटे तरीकों से अच्छा कर रहे हैं।  हो सकता है कि आपके पास एक दोस्त हो या एक सहयोगी के लिए भोजन जमा करने के लिए स्वयंसेवक हो, जिसका सामाजिक न्याय बेचने का काम आपको आकर्षित करता है।

अस्तित्व में अपने मकसद को संतुष्ट करने के लिए आपको प्रसिद्धि की आवश्यकता नहीं है। रास्ते में छोटे कदम उठाना शुरू करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है।

8 अपने शौक का अन्वेषण करें

क्या कोई ऐसा विषय है जिसके बारे में आप फेसबुक लोकप्रियता अपडेट या ट्वीट में अक्सर बात कर रहे हैं?  क्या आप नियमित रूप से मौसम परिवर्तन या शरणार्थियों से संबंधित लेख साझा कर रहे हैं?

क्या आपके इंस्टाग्राम पर बार-बार एक विशेष शगल करते हुए तस्वीरें हैं, जिसमें बागवानी या अभिनय शामिल है

आमने-सामने मिलते समय उन वार्तालापों पर विचार करें जिन्हें आप लोगों के साथ रखते हुए सबसे अधिक आनंद लेते हैं।

क्या आपको इतिहास के बारे में बोलना पसंद है?

या क्या आप अपने द्वारा खोजे गए नवीनतम धन-बचत संकेतकों को साझा करने का विकल्प चुनते हैं?

जिन मामलों के बारे में आप बात करना पसंद करते हैं और जो सामान आप सोशल मीडिया पर साझा करने का अनुभव करते हैं, वे उन मामलों को भी प्रदर्शित कर सकते हैं जो आपको जीवन में उद्देश्य देते हैं।

Leave a Comment