Demat account kya hai in hindi | डिमैट अकाउंट क्या है?

क्या आप अपनी नियमित कमाई से संतुष्ट नहीं हैं?  क्या आप अतिरिक्त आय का स्रोत चाहते हैं? 

ऐसे कई लोग हैं जो ऐसा ही चाहते हैं लेकिन केवल वे ही सफलता हांसिल करते हैं जो वास्तव में इस पर काम करते हैं।”  इसलिए, केवल एक सपना देखना ही काफी नहीं है, आपके हाथ में अतिरिक्त पैसा होने की योजना को लागू करने के लिए एक उचित समझ और जागरूकता की आवश्यकता है।

शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए आपके पास डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होने चाहिए । शेयर मार्केट क्या है? इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए ।

वैसे, ट्रेडिंग और निवेश की दुनिया में हाथ आजमाने से पहले कई चीजें जानना आवश्यक हैं, लेकिन एक चीज जो शुरुआती लोगों को सबसे ज्यादा भ्रमित करती है, वह है डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट्स की अवधारणाएं।  ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इन दो शब्दों, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के बीच अंतर को समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

अगर आप भी इन शर्तों के बारे में स्पष्ट रूप से जानना चाहते हैं, तो पूरा लेख पढ़ें।

Demat account kya hai hindi

डीमैट अकाउंट क्या है?

डीमैट वह है, जो इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में शेयरों और प्रतिभूतियों (securities) को रखने की सुविधा प्रदान करता है।  ऑनलाइन ट्रेडिंग के समय, शेयर खरीदे जाते हैं और साथ ही डीमैट खाते में रखे जाते हैं, इसलिए अपने उपयोगकर्ताओं के लिए आसान व्यापार को प्रोत्साहित करते हैं।  एक डीमैट खाता एक ही स्थान पर शेयरों, बांडों, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड और म्यूचुअल फंड में किए गए सभी निवेशों को रखता है।

आज की दुनिया में, जहां सब कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चल रहा है, डिमैट खाते ने भी इंटरनेट के माध्यम से अपना रास्ता बना लिया है।  अब, कोई भी अपने घर बैठे आसानी से डीमैट खाता खोल सकता है। आप डीमैट खाते के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डीमैट अकाउंट के क्या फायदे हैं?

यदि आप डीमैट खाता खोलते हैं तो आप निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  • अपनी सुविधा के अनुसार लेन-देन कर सकते हैं, जिससे यह अधिक सुविधाजनक और समय बचाने वाला हो सकते हैं।
  • लेनदेन को पंजीकृत करने के लिए थकाऊ कागजी कार्रवाई की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • शेयर प्रमाणपत्रों, बांडों आदि की भौतिक प्रतियों (physical copies) की चोरी, देरी, या जाली होने का कोई जोखिम नहीं है क्योंकि प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टॉक किया जाता है।
  • यहां आपके पास डेट के साथ-साथ इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स रखने के लिए एक ही संयुक्त प्लेटफॉर्म है।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या है?

शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए डीमैट अकाउंट के साथ-साथ ट्रेडिंग अकाउंट भी खोलना जरूरी है।  हमने डीमैट खाता और इसके लाभ की प्रक्रिया के बारे में चर्चा की है।  लेकिन, ट्रेडिंग अकाउंट क्या है?

एक ट्रेडिंग खाता एक स्टॉकब्रोकर द्वारा दिया जाता है, और यह एक उपयोगकर्ता को प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने में सक्षम बनाता है।  प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने के लिए आवश्यक तरल नकद प्रदान करने के उद्देश्य से एक व्यापारी का ट्रेडिंग खाता बैंक खाते से जुड़ा होता है।

एक ट्रेडिंग खाते को एक इंटरफेस के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो शेयरों को खरीदने और बेचने में सक्षम बनाता है।  यह वह खाता है जो निवेशकों के बैंक और डीमैट खातों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।

इस ट्रेडिंग खाते के माध्यम से खरीदे गए शेयरों को किसी के डीमैट खाते में जमा किया जाता है।  बेचे जाने वाले शेयरों को डीमैट खाते से डेबिट कर दिया जाता है और बिक्री की आय बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।

Leave a comment